योग करने से पहले कुछ खाए या न खाए, जानें पूरी डिटेल से

योग करना हमारे लिए कितना ऊपयोगी है यह सभी जानतें है। योग करना हमारे लिए इतना ऊपयोगी है कि कोई भी इस की मदद से सेहतमंद रह सकता है। योग हमें कई तरह की बिमारीयों से बचाता है। 
Whether you eat or not eat before doing yoga, know full detail


योग करना हमारे लिए कितना ऊपयोगी है यह सभी जानतें है। योग करना हमारे लिए इतना ऊपयोगी है कि कोई भी इस की मदद से सेहतमंद रह सकता है। योग हमें कई तरह की बिमारीयों से बचाता है। योग एक ऐसी क्रिया भी है जो कि आत्मा को प्रमात्मा से मिलाने का काम भी करता है। सेहतमंद रहने के लिए योग एक ऐसा ही साधन है जो कि हमें सेहतमंद रखता है। 
लॉकडाउन के कारण लोग घरों पर ही आपना समय बिताने को मज़बूर है और ऑफिस के काम भी घर से ही पूरे कर रहे हैं। ऐसे में खुद को फिट और खुद को तंदरुस्त रखने के लिए योग का सहारा भी लिया जा रहा हैं। पर योग को शूरू करने से पहले यह उस के बारे में पूरी जानकारी जुटाना हमारे लिए बहुत जरूरी होता है। जैसे कि योग करने से पहले कितनी मात्रा में और खाना-पीना कितना सही होता है। तो चलिए आज हम जानते है योग के पहले खाना कितना सही होता है?

योगा करने से पहले कुछ भी खाना ठीक नहीं :

yoga exercises, 5 yoga exercises, yoga exercises for weight loss, fitness yoga exercises, light yoga exercises, basic yoga poses chart, yoga exercises for beginners at home, yoga poses names, yoga poses for back pain,

योग करने का सब से सही और असच्छा मय सुबह का ही होता है। ऐसे में सुबह की दैनिक क्रियाओं से निवृत्त होने के बाद योग का अभ्यास करना चाहिए और योग से पहले हमें कभी भी कुछ नहीं खाना चाहिए। चाहिए बहुत से लोगों के पास समय की कमी होती है। जिस की वजह से वो शाम के समय योगा करना पसंद करते हैं। ऐसे में क्या सुबह से ही कुछ ना खाया जाए। ऐसा नही हैं। शाम को अगर योग करने जा रहे हैं तो ध्यान रहें कम से कम योग और खाने के बीच दो घंटे का फासला हो। हो सके तो योग शुरू करने के पहले शाम को भी शौच से निवृत्त हो जाना चाहिए।

योगा करने से पहले क्या खाएं :

योग शुरू करने के पहले अगर आपको सुस्ती या थकान महसूस हो रही हो तो योग से करने से आधा घंटा पहले जूस या ग्लूकोज का सेवन करें। अगर आपको सुबह चाय पीने की आदत है तो चाय का भी सेवन कर सकते हैं। चाय और दो बिस्कुट के बाद भी आप योग करें तो भी को परेशानी नहीं होगी।

योग करने के बाद क्या खाना चाहिए :


योगासनों का अगर आप रोजाना अच्छे से अभ्यास करते हैं तो जरूर आपको भूख लगेगी या बढ़ जाएगी। पर एक बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए की योग करने के बाद शरीर को अच्छे से ठंडा हो जाने दें। उस के बाद ही हैवी ब्रेकफास्ट को दिनचर्या में शामिल करें। योग करने के बाद ब्रेकफास्ट में हेल्दी चीजों को शामिल कर लेना चाहिए। जैसे कि ओट्स, दलिया, ब्रेट बटर, चना, दूध, दही या फिर पनीर। साथ ही योग के बाद वहीं खाएं जिसमें अऩाज की मात्रा हो।

यह जानकारी आप को कैसी लगी यह आप कोमेंट बॉक्स में जरूर बताना और ब्लॉग को सबस-क्राईब कर लें ताकि आप तक हर अपडेट सबसे पहले पहुंच सके।

यह सिर्फ आप की जानकारी के लिए है


Post a Comment

Previous Post Next Post