घर में बनाना सिखें बनाना कुल्फी, स्वास्थ्य के लिए है लाभदायक

कुल्फी का स्वाद सभी लोगों को अच्छा लगता है। जैसे कि सब को पता है कि कोरोना माहामारी के चलते सभी देशों में लॉकडाउन लगा हुआ है हालांकि अब लॉकडाउन से राहत तो मिल गई है पर अभी भी सख्त नियमों का पालन करना पड रहा है। 
kulfi recipe, banana kulfi recipe in hindi, homemade banana ice cream with mil, eggless banana ice cream recipe, banana vanilla ice cream, frozen banana recipe, mango kulfi, homemade banana ice cream with condensed milk, authentic kulfi recipe,
banana kulfi

पर अभी भी लोगों को घर में रहने के लिए कहा गया है। ऐसे में आप कहीं बाहर नहीं जा सकते और कुल्फी का स्वाद नहीं ले सकते। अगर आप को भी कुल्फी खाना पसंद करते है तो आप घर में आसानी से 10 मिनट में खुद के लिए स्वादिष्ट कुल्फी बना सकते हैं वो भी घर पर। 
आमतौर पर कुल्फी के बहुत फ्लेवर्स होते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि घर में "बनाना कुल्फी" कैसे बनाई जाती है। "बनाना कुल्फी" स्वाद के साथ ही सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। "बनाना कुल्फी" बनाने में दूध और केले का इस्तेमाल किया जाता है। 
दूध में कैल्शियम काफी मात्रा में पाया जाता है और केले में पोटैशियम की मात्रा भी काफी ज्यादा होती है। दूध और केले का सेवन स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। 

बनाना कुल्फी बनाने के लिए जरूरी सामग्री :

  • दूध-2 कप
  • कंडेन्स्ड मिल्क-1 कप
  • 2 केले 
  • मलाई- आधा कटोरी
  • इलाइची-1 छोटा चम्मच
  • केसर- 1 चुटकी
  • चीनी-स्वादानुसार
  • बादाम और काजू

1 स्टेप :

बनाना कुल्फी बनाने को लिए सब से पहले आप केले के टुकड़ों कर लें और मलाई को अच्छे से फेंट लें। इस के साथ ही आपने इलाइची को भी अच्छे से पीस लेना है और केसर को पानी में भिगोकर रख दें। इस के बाद दूध को अच्छे से उबाल लें। जब दूध उबल जाए तो इस में मलाई को मिला लें।

recipe, recipes for chicken, recipes for breakfast, recipe recipe, recipe in hindi, recipes for dinner, all recipes, cooking recipes, food recipes, food recipes, food recipes videos, food recipes indian, food recipes for dinner, healthy food recipes, food recipes for kids, easy comfort food recipes, easy dinner recipes for family, chicken recipes,

2 स्टेप :

अब आपने दूध में कटे हुए ड्राई फ्रूट, इलाइची पाउडर और केसर को भी अच्छे से मिला लें। इसे कुछ देर तक पकाएं, उस के बाद गैस को बंद कर दें और इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें।

3 स्टेप :

पहले 2 स्टेप को करने के बाद थोड़ा सा दूध और केले को मिक्सी में डालकर पीस लें। जब तक यह पतला न हो जाए तब तक तक पीसना है। उस के बाद इसे निकाल लें और इस में बचा हुआ दूध और कंडेन्स्ड मिल्क मिलाकर अच्छे से फिर फेंट लें।

4 स्टेप :

अब आपने सबसे पहले मिक्सचर को कुल्फी के सांचे में या फिर छोटी-छोटी कटोरियों में डाल लें और एल्युमिनियम फॉइल से ढकने के बाद कुल्फी जमाने के लिए फ्रीजर में रख देना है। इस के कुछ समय बाद आप फ्रीजर से कुल्फी निकालकर प्लेट्स में सर्व कर सकते हैं।

यह आप को आर्टीकल कैसा लगा यह हमें कोमेंट बॉक्स में जरूर बताना। इन सभी टिप्स को इस्तेमाल करने के बाद आप एक अच्छी कुल्फी बना सकते है।

Post a Comment

Previous Post Next Post