धनियां के सेवन से आप की सेहत होगी तन्दरुस्त, जानें केसै ?

health benefits of coriander


आमतौर पर सभी लोग आपने घरों में खाना पकाने में धनियां का प्रयोग करते है। बहुत ज्यादा लोग तो खाना बनाने के बाद गार्निश करने के लिए खाने के ऊपर धनियां के पत्तों का Use किया जाता है। अक्सर यह घटना आप के साथ भी घटी होगी कि सब्जी के साथ धनिया Free में भी मिल जाता है।
benefits of coriander juice, coriander seeds benefits for thyroid, coriander uses, how to use coriander leaves, coriander side effects,coriander seeds benefits and side effects, coriander benefits weight loss, benefits of coriander leaves for hair, health benefits of coriander, Consuming, coriander, make your health, healthy, know how,

धनिया हमारे खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ ही health के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। धनिए में कई तरह के ओषधीय गुण मौजूद होते हैं। इस का सेवन करने से कई तरहों की बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है। धनिया में काफी मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, वसा, मिनरल, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, कैरोटीन, फास्फोरस, आयरन, थियामीन, पोटोशियम और विटामिन-सी भरभूर मात्रा में पाया जाता है।

डायबिटीज की समस्या के लिए :

धनिया का सेवन करने से ब्लड शुगर सत्र को नियंत्रण रखने में सहायक होता है। डायबिटीज बिमारी के मरीजों के लिए धनिया बेहद ही उपयोगी जड़ी-बूटी मानी जाती है। इस के नियमित सेवन से ब्लड में इंसुलिन की मात्रा को नियंत्रित भी किया जा सकता है। रोजाना धनियां का प्रयोग करने से आप को इस बिमारी से छुटकारा मिल जाएगा।

किडनी (Kidney) से संबंधित समस्याओं के लिए :

kidneys pain, kidneys function, kidneys definition, kidney stones, kidney problems, kidney in hindi, kidney failure, kidney disease, where is kidney pain felt, what causes kidney pain, right kidney pain, kidney stones, kidney pain treatment, kidney pain location on back, kidney stone pain, where are the kidneys in the body?
किये गए कई तरह के शोधों के अनुसार धनिया का सेवन हमारी किडनी को कई तरह की बिमारीयों से बचाने में फायदेमंद होता है। धनिया में ओषधीय गुणों पाए जाते है। इस का नियमित रूप से सेवन करने से किडनी से संबंधित समस्याओं में आराम मिलता है और आप की किडनी Healthy रहेगी।

पाचन तंत्र को मजबूत करता है धनिया :

हरे धनिया का सेवन करने से पेट से कई प्रकार की संबंधित समस्याएं से निजात मिलती हैं और पाचन तंत्र सही ढंग से काम करने की शकती मिलती है। पेट दर्द जैसी समस्याओं में धनिया एक रामबाण इलाज है। धनिया के खाने से आप के पेट में अगर गर्मी हो जाती है या पिर पेट में जलन महिसूस होती है तो भी धनिया आप के लिए रामबाण साबत होगा।

कोलेस्ट्रॅाल को करता है कम :

हरा धनिया का सेवन कोलेस्ट्रॅाल के मरीजों के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। नियमित रूप से हरे धनिया का सेवन करने से कोलेस्ट्रॅाल लेवल को कम करने में मदद मिलती है। हरा धनिया हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है।

एनीमिया से मिलती है राहत :

रोजाना धनिए का सेवन करने से हमारे शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाने में भी मददगार साबत होता है। हरे धनिया में आयरन काफी मात्रा में मौजूद होता है। नियमित रूप से धनिया का सेवन करने से एनिमिया बिमारी से राहत मिलती है। यह आप के शरीर में खून को साफ करने में भी मददगार होता है। अगर आप हरे धनिया का सेवन रोजाना करते है तो आप की बॉडी में से कभी भी ब्दबू नहीं आती है।

कैंसर (Cancer) के सेल्स को करता है नष्ट :

धनिया में एंटी ऑक्सीडेंट, मिनरल, विटामिन-ए और सी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर में कैंसर सेल्स को बढऩे से रोकने में सहायक होते हैं।

आंखों (Eye) के लिए फायदेमंद :

eye care, natural eye care tips, eye care products, eye care procedure, eye care definition, eye care tips in hindi, steps of eye care, eye care app, eye care tips for beautiful eyes, eye care tips, natural eye care tips in hindi, how to take care of eyes daily, how to improve eyesight naturally at home, natural eye treatment, how to improve vision in 7 days, 10 ways to take care of your eyes, heal eyes naturally,

हरे धनिया में विटामिन-A काफी मात्रा में पाया जाता है जो आंखों के लिए फायदेमंद होता है। आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए रोजाना हरे धनिए का सेवन करना चाहिए। 

यह जानकारी आपकी आपको कैसी लगी यह आप कोमैंट बोक्स में बताना। 

Post a Comment

Previous Post Next Post