पेशाब का रंग बता देता है आप को कई बिमारीयों के संकेत, जानें कैसे ?

पेशाब मनुष्य से लेकर जानवार तक सभी करते है। यह भी सभी जानतें होगें की पेशाब का रंग आमतौर पर पीला होता है। इस बात पर कुछ लोग ही ध्यान नहीं होता है। पेशाब का रंग पीला होता है क्योंकि इस में यूरोक्रोम होता है। यूरोक्रोम का निर्माण हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन के टूटने के बाद होता है। 
The color of urine, gives you signs, many diseases, know how, how to, man health,

पेशाब का रंग हमारी सेहत में होने वाले कई तरह के बदलावों की जानकारी देने में बहुत अहम भूमिका निभाता है। पूरी तरह से स्वस्थ व्यक्ति के यूरिन का रंग हल्का-पीला होता है। पर क्या आप जानते है पेशाब के रंग में बदलाव कई तरह के बीमारियों के संकेत मिल जाते हैं। आज हम आप को इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि किस रंग का पेशाब कौन सी बीमारी का संकेत देता है। 

गहरा पीला पेशाब :

अगर आप के पेशाब का रंग सामान्य से ज्यादा गहरा दिखाई दे रहा है, तो आपके शरीर में पानी की कमी है। ऐसी स्थिति में आपको अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए और तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए। हमारे शरीर में पानी की मात्रा 75 प्रतिशत का होना बहुत जरूरी है। यह हमारे शरीर के तापमान को नियत्रित रखने में मददगार होता है। इस लिए रोजाना 8 से 10 लीटर पानी पीना चाहिए।
drinking water, how to, health department, near health department, private hospital, near hospital, civil hospital, fazilka online news,

सफेद :

पेशाब के रास्ते में संक्रमण होने पर पेशाब का रंग सफेद हो जाता है। क्योंकि यह शरीर में इम्यूनिटी पर असर डालता है। इसके अलावा प्यूरिन युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से पेशाब का रंग सफेद हो सकता है।

पेशाब का लाल रंग :

अगर आप के यूरिन का रंग लाल हो गया हो या संकेत करता है कि पेशाब में खून या अवांछित तत्वों की मौजूदगी है। अगर आप ऐसी समस्या का सामना करते हैं, तो बिना देर किए डॉक्टर से उचित सलाह ले लीजिए। यह खून हमारी किडनी या मूत्राशय, गर्भाशय, प्रोटेस्ट ग्रंथि के कारण या फिर रक्तमेह के कारण हो सकता है। इन सभी बिमारीयों के संकेत आप असानी से जान सकते है। यह आप को बिमारी के शुरू होने का संकेत मिल जाता है। अगर आप के साथ ऐसा हो रहा है तो आप समझ सकते है और होने वाली बिमारी से सही समय से आपना बचाव कर सकते है।

नारंगी :

अगर आप किसी तरह के दवा का सेवन कर रहे हैं, तो आप के पेशाब का रंग नारंगी हो सकता है। प्राकृतिक सिट्रस एसिड युक्त पदार्थ का सेवन करने से भी पेशाब का रंग नारंगी हो जाता है। लेकिन बिना किसी वजह के पेशाब का रंग बदल गया है, तो डॉक्टर से तूरंत सलाह लें।

गहरा लाल या काला :

इस रंग का पेशाब का आना आप को कई तरह के स्वास्थ्य समस्याओं के कारण होता है। लिवर में खराबी होना, लिवर में गंभीर संक्रमण, ट्यूमर, हेपेटाइटिस, मेलानोमा या अन्य गंभीर समस्याओं के कारण पेशाब का रंग ऐसा हो सकता है।

यह जानकारी आप को होने वाली कई तरह की बिमारीयों से बचाने में सहायक होगी। यह आप को होने वाली बिमारी के शुरू में ही पता चल जाएगा और आप उन को ज्यादा फैलने से रोक सकते है। इस जानकारी को हासिल करने के बाद आप टैस्ट करवाने से भी बच सकते है।
health tips, goodfastway, relation tips, new tips, old man health, how to,

यह जानकारी आप को कैसी लगी आप हमें कोमेंट बोक्स में जरूर बताना और अगर अच्छी लगे तो आपने दोस्तों को भी शेयर कर देना ताकि वो भी जान सकें।

Post a Comment

Previous Post Next Post