फटे दूध के पानी का आप कर सकते हैं इस्तेमाल, कई बिमारीयों से बचाएगा यह पानी

दूध सभी के घरों में इसतेमाल किया जाता है गरीब हो या अमीर दूध की जरूरत सभी को होती है। पर क्या आप दूध के फट जाने पर अक्सर हम उसे फेंक देते हैं। ऐसे ही दूध से पनीर तो बना लेते हैं, पर उस के बचे हुए पानी को फेंक देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि फटे हुए दूध के पानी में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभ दायक रहता है, इस लिए फटे हुए दूध के पानी को फेंकने की गलती बिल्कुल भी न करें, इसे कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है।

मांसपेशियों को करता है मजबूत :

how to, goodfastway, health news, health department,full from,

फटे हुए दूध के पानी में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है। यह हमारी मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करता है। यह हमारे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, जिस से हमारा शरीर रोगों से लडऩे में सक्षम बनता है यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है।

दिल से जुड़ी समस्याओं :


फटा हुआ दूध हमें दिल से जुड़ी समस्याओं से बचाता है। फटे दूध के पानी का सेवन करने से हार्ट स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है,क्योंकि फटे हुए दूध से कोलेस्ट्रॉल का लेवल कंट्रोल में रहता है। जिन लोगों में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या है, उनके लिए फटे दूध का पानी फायदेमंद रहता है।

शरीर को मिलेगा प्रोटीन :

फटे हुए दूध के पानी को आप रोटी और पूरी बनाने के आटे को गूंथने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। इस से आपके शरीर को प्रोटीन भी मिलेगा। साथ ही रोटी और पराठे मुलायम और स्वादिष्ट बनेंगे। हम अपने बालों को कंडीशन करने के लिए बाजार से कंडीशनर खरीदते है जो महंगे भी होते हैं। लेकिन क्या आपको पता है फटे दूध के पानी से बालों को कंडीशन किया जा सकता है। शैम्पू से बाल धोने के बाद फटे हुए दूध के पानी को बालों में लगाएं इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से बालों को धो लें। इससे बाल बेहद ही मुलायम हो जाते हैं।

मुलायम होती है त्वचा :

beauty tips, health tips, hair fall problam,

फटे हुए दूध के पानी को ठंडा करके उस से चेहरा भी धो सकते हैंं इस से चेहरे की त्वचा मुलायम होती है, नहाने के पानी में भी एक से दो कप दूध का पानी मिला सकती हैं इस से स्किन मुलायम और खिली-खिली रहेगी।
फेस पैक बनाने में भी फटे दूध के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। फटे हुए दूध के पानी में हल्दी, बेसन और चंदन के पाउडर को मिलाकर पेस्ट बना लें इसे चेहरे पर लगाने से झुर्रियों और टैनिंग में फायदा मिलता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post