दिमाग को तेज करेंगे यह खास योगासन, जानें योगसन के बारे में


योग करना शरीर को स्वस्थ रखने में मददगारतो होता ही है और साथ ही में मानसिक रूप से भी यह बहुत लाभदायक साबत होता है। योग की क्रिया तो हर उम्र के व्यक्ति के लिए अच्छी मानी जाती है। छात्रों के जीवन में तनाव आना एक आम बात हो गई है। तनाव को दूर करने में भी योग बहुत लाभदायक है। इस के नियमित अभ्यास करने  से स्मरण शक्ति और एकाग्रता बढ़ने लगती है। ऐसे में कई खास योगासन हैं, जिन के अभ्यास से तेज दिमाग के साथ-साथ अपने तनाव को कम कर सकते हैं। जानते हैं इन खास योगासनोंं के बारे में...
भुजंगासन :
शरीर को लचीलापन बनाए रखने के लिए और पेट की चर्बी घटाने में भुजंगासन बहुत ही मदद करता है। इस आसन के रोजाना अभ्यास के लिए पेट के बल लेट जाएं। इस के बाद हथेली को कंधे के सीध में रखें। अपने दोनों पैरों के बीच में दूरी बिलकुल नहीं होनी चाहिए ओर पैर पूरी तरह से तने हुए रखे। इस के बाद सांस लें और शरीर के अगले भाग को ऊपर की ओर उठाना शुरू कर दे। एक बात का ख्याल रखे की कमर पर ज्यादा खिंचाव ना आने दे। कुछ सेकंड्स इसी अवस्था में रहे। फिर एक गहरी सांस लेते हुए सामान्य अवस्था में आ जाए।
सुखासन :
सुखासन योग की दुनीया में सब से आसान क्रिया है और सब से ज्यादा लाभदायक भी। इस अभ्यास को करने से मानसिक और शारीरिक स्फूर्ति मिलती है। सुखासन के अभ्यास को करने के लिए पैरों को पालथी मार कर बैठे और पीठ को बिल्कुल सीधा रखें। ध्यान रहें इस आसन को करते समय हाथों की मुद्रा का खास ख्याल रहे। इस आसन को करने से दिमाग की शक्ति बढ़ती है।

पादासन :
यह आसन भी यादयाशत को तेज करने में मददगार साबत होता है। एक पादासन को करने से मानसिक तनाव से निजात मिलता है और शरीर फुर्तीला हो जाता है। पादासन को करने के लिए दाएं पैर के घुटनों को मोड़ कर बांए पैर की जांघों पर रख दें और दोनों हाथों को सिर के ऊपर ले जाकर प्रणामसन की मुद्रा में आ जाएं। कुछ देर इसी स्थिति में रहे। बाद में आराम की अवस्था में वापस आ जाएं।

(इस को लाईक और शेयर जरूर कर दें)

((कोमेंट बोक्स में बताए की आपको यह जानकारी कैसी लगी))

Post a Comment

Previous Post Next Post